मानसून के दस्तक के बाद हुई  झमाझम बारिश, लोगों को मिली उमस भरी गर्मी से राहत

किसानों के मुरझाए चेहरे भी खुशी से खिल उठे, मौसम विभाग ने जारी की येलो अलर्ट जारी

अभिनव शुक्ला

Advertisement

झारखंड  में आज शाम को मौसम ने करवट ले ली है। आज सुबह से ही बादल आसमान में मंडराने लगे थे। सूरज ढलने के  बाद बारिश का होना शुरू हुआ। कहीं झमाझम बारिश हुई तो कहीं बूंदाबांदी मानसून का  दस्तक तो पहले ही हो गया है, लेकिन मानसून थोड़ा विलम्ब आने से कमजोर पड़ गया था। मौसम विभाग  के मुताबिक झारखंड के कई  जिलों में  27 और 28 को  बारिश के आसार भी बताया गया है। इसी क्रम में श्री बंशीधर नगर में भी शाम को मौसम का मिजाज पूरी तरह बदल गया। सुबह से उमस भरी गर्मी से बनी हुई थी। इस बारिश का शहर के लोगों ने जमकर  लुत्फ़ उठाया। शाम होते ही आसमान में छाए काले बादल जमकर बरसे। जिससे लोगों को दिनभर की उमस से बड़ी राहत मिली। किसानों के चेहरे भी खुशी से खिल गए। शाम में हल्की फुहारों ने मूसलाधार बारिश का रूप धारण कर लिया। बारिश के समय बच्चों व युवाओं ने बारिश के पानी में भींगकर बरसात का मजा उठाया। 

Advertisement

Advertisement

तपती धरती को भी मानसून की पहली बारिश ने राहत दी है

बारिश के लिए आसमान में टकटकी लगाए लोगों ने राहत की सांस ली है। तपती धरती को भी मानसून की पहली ने राहत दी है। गर्मी से परेशान लोगों ने मानसून की पहली बारिश का ठीक उस तरह जमकर स्वागत किया, जिस तरह लंबी जुदाई के बाद कोई अपने बिछुड़े से मिलता है। बच्चों एवं बड़ों सभी ने गगन के तले आकर भींगकर बारिश का आनंद उठाया। किसानों के मुरझाए चेहरे भी खुशी से खिल उठे। लोगों ने इंद्रदेव के प्रति आभार जताते हुए और बारिश की कामना की। इधर, आमजन की खुशहाली के बीच मानसून की पहली बारिश ने शहर में जलनिकासी की व्यवस्था की भी पोल खोलकर रख दी।

Advertisement

खेतों में पानी भरता देख किसान धान की बुवाई करने को लेकर खुश हुए। हालांकि इस बारिश ने श्री बंशीधर नगर में जहां-तहां जलभराव हो गया। बारिश से गली मोहल्ले से लेकर मुख्य सड़क पर जलजमाव हो गया। इसके कारण लोगों को आने-जाने में परेशानी का सामना करना पड़ा। सुबह से ही तीखी धूप निकलने से लोग परेशान चल रहे थे। जिले में पिछले कुछ दिनों ने आसमान में बादल उमड़ रहे थे, लेकिन हवा चलने के की वजह से बारिश नहीं हो पा रही थी।

Advertisement

मौसम विभाग ने जारी कि येलो अलर्ट

आपको बता दें कि मानसून का बेसब्री से इंतजार कर रहे लोगों को राहत मिली है। मौसम विभाग के अनुसार दो से तीन दिनों के अंदर मानसून के घने बादल पूरे झारखंड में छाने की उम्मीद है। इस दौरान तेज हवा के साथ भारी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग की मानें तो राज्य में 26 जून से 27 जून तक कई इलाकों में भारी बारिश के चलते अलर्ट मोड जारी हो गया है। मौसम विभाग ने तात्कालिक मौसम को लेकर येलो अलर्ट जारी कर दिया है।

Advertisement
Advertisement

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

राशिफल

- Advertisement -spot_img

Latest Articles

error: Content is protected !!