बादाम के  स्वास्थ्य लाभ, जानिए हमारे साथ ।

हम “चमत्कारी खाद्य पदार्थों” के युग में रहते हैं और दावा करते हैं कि कुछ खाद्य पदार्थों में चमत्कारी गुण होते हैं और उन्हें अपने दैनिक जीवन में सेवन करने से अधिकांश स्वास्थ्य समस्याओं का इलाज हो सकता है। ..दुख की बात है कि यह सच नहीं है।
हालांकि, जबकि कोई “चमत्कारिक खाद्य पदार्थ” या “सुपरफूड” नहीं हैं जो बीमारी को रोकते हैं या उसका इलाज करते हैं, बादाम जैसे पौष्टिक खाद्य पदार्थ पोषक तत्वों का खजाना प्रदान करते हैं।

Advertisement

भोजन के अद्वितीय गुण: स्वस्थ और अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थ
सभी भोजन एक जैसे नहीं होते हैं। खाद्य पदार्थों के निहित गुण उन्हें “स्वस्थ” या “अस्वास्थ्यकर” पहलुओं के प्रति अधिक संवेदनशील बनाते हैं। इनमें से कुछ गुण हैं:
भोजन का पोषक घनत्व (एक सेवारत में विटामिन और खनिजों की मात्रा)
भोजन का ऊर्जा घनत्व (एक सर्विंग में कैलोरी)
वे कितने संतुष्ट हैं
उनमें कितने फाइटोन्यूट्रिएंट्स होते हैं?
कुछ अन्य खाद्य गुण

Advertisement

भोजन की स्वस्थ और अस्वास्थ्यकर रेटिंग पर विचार करते समय, एक ही प्रमुख पोषक श्रेणी (वसा) से दो अच्छे उदाहरणों का उपयोग भोजन के विभिन्न अद्वितीय गुणों को उजागर करने के लिए किया जा सकता है। सबसे पहले, क्रिस्को को अस्वास्थ्यकर तरीके से उपयोग करने का प्रयास करें। प्रति सेवारत लगभग 12 ग्राम वसा के साथ, क्रिस्को प्रोटीन, फाइबर, फाइटोन्यूट्रिएंट्स से मुक्त है, और पूर्ण महसूस नहीं करता है, लेकिन इसमें थोड़ी मात्रा में विटामिन ई (अनुशंसित दैनिक सेवन का लगभग 15%) होता है।
आगे, आइए बादाम के स्वास्थ्य लाभों पर एक नजर डालते हैं। बादाम में पर्याप्त मात्रा में विटामिन और खनिज प्रदान करने के लिए प्रोटीन, मध्यम मात्रा में फाइबर और कालातीत फाइटोन्यूट्रिएंट होते हैं। यह तस्वीर बताती है कि बादाम हमारे आहार में वसा का एक अच्छा स्रोत हो सकता है, और बस! बादाम को अपने आहार में शामिल करने के चार स्वास्थ्य लाभ यहां दिए गए हैं।

Advertisement

क्या बादाम आपके लिए अच्छे हैं?
हाँ, बादाम आपके स्वास्थ्य के लिए चार मुख्य कारणों से अच्छे हैं:
वे कोलेस्ट्रॉल में सुधार करते हैं
वे रक्तचाप कम करते हैं
वे विटामिन और खनिजों में समृद्ध हैं
उनके पास उचित मात्रा में फाइबर है
बादाम कोलेस्ट्रॉल में सुधार कर सकते हैं
कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल-सी) के ऊंचे स्तर से हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है। बादाम में कुछ प्रकार के वसा खाने से, जैसे पॉलीअनसेचुरेटेड वसा, एलडीएल-सी को कम करने के लिए दिखाया गया है और हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकता है।
एलडीएल-सी पर बादाम के प्रभाव की जांच करने वाले एक अध्ययन में, 20% बादाम कैलोरी के दैनिक सेवन से एलडीएल-सी लगभग 12 मिलीग्राम/डीएल कम हो गया, जो एलडीएल-सी में एक महत्वपूर्ण कमी है। मैंने पाया (1)।

Advertisement

दूसरी ओर, उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एचडीएल-सी) का उच्च स्तर हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकता है। बादाम आपके एचडीएल-सी की संख्या को थोड़ा बढ़ा कर बढ़ा सकते हैं। उदाहरण के लिए, हृदय रोग वाले लोगों में, प्रति दिन 10 ग्राम बादाम लेने से एचडीएल लगभग 12-16% (3-7 मिलीग्राम / डीएल) बढ़ जाता है।
महत्वपूर्ण रूप से, बादाम युक्त नट्स न केवल कोलेस्ट्रॉल कम करते हैं, बल्कि हृदय संबंधी घटनाओं के जोखिम को भी कम करते हैं जब उन्हें आम तौर पर स्वस्थ आहार में शामिल किया जाता है। भोजन और हृदय रोग पर सबसे प्रसिद्ध अध्ययनों में से एक में, मेडिटेरेनियन आहार जिसमें नट्स शामिल हैं, हृदय संबंधी घटनाओं के जोखिम को लगभग 30% कम कर देता है।

Advertisement

बादाम निम्न रक्तचाप
उच्च रक्तचाप हृदय रोग के मुख्य जोखिम कारकों में से एक है। यह भी सबसे परिवर्तनशील जोखिम कारकों में से एक है। रक्तचाप को कम करने के लिए व्यायाम, आहार और तनाव प्रबंधन सभी बहुत ही व्यवहार्य तरीके हैं। जबकि अकेले वजन घटाने से फर्क पड़ सकता है, कुछ खाद्य पदार्थों में अद्वितीय गुण होते हैं जो निम्न रक्तचाप में मदद करते हैं।
बादाम सिस्टोलिक रक्तचाप को कम करने के लिए दिखाया गया है, संभवतः रक्त वाहिकाओं को फैलाने की शरीर की क्षमता में सुधार करके। कई अध्ययनों में पाया गया है कि वे सिस्टोलिक रक्तचाप को कम कर सकते हैं।
डैश डाइट पर रहने वालों के लिए, नट्स इस पोषण संबंधी आदत का एक प्रमुख हिस्सा हैं। वे दिल के लिए अच्छे हैं और निम्न रक्तचाप में मदद करते हैं।
उदाहरण के लिए, एक अध्ययन में पाया गया कि 16 सप्ताह तक दैनिक कैलोरी का 20% खाने से रक्तचाप लगभग 4-5 mmHg कम हो जाता है)। एक अन्य अध्ययन में पाया गया कि 4 सप्ताह तक रोजाना 50 ग्राम बादाम खाने से सिस्टोलिक ब्लड प्रेशर लगभग 10 एमएमएचजी कम हो जाता है।

Advertisement

बादाम विटामिन और खनिजों से भरपूर होते हैं
बादाम कुछ वसा में घुलनशील विटामिन, विशेष रूप से विटामिन ई का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं, जो एक एंटीऑक्सीडेंट है। बादाम की एक सर्विंग में दैनिक विटामिन ई की आवश्यकता का लगभग 50% होता है।
वे मैग्नीशियम में भी समृद्ध हैं, जो इंसुलिन प्रतिरोध को कम करने में मदद कर सकते हैं (5)। लगभग 1 औंस बादाम में दैनिक मैग्नीशियम की आवश्यकता का लगभग 25% होता है। आप में से कुछ लोग यह नहीं जानते होंगे कि साबुत अनाज से भरपूर खाद्य पदार्थ भी मैग्नीशियम के उत्कृष्ट स्रोत होते हैं।

Advertisement

बादाम आहार फाइबर से भरपूर होते हैं
माइक्रोबायोम, तृप्ति और समग्र स्वास्थ्य के लिए फाइबर आवश्यक है। बादाम में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है। बादाम के कुल वजन का लगभग 12-15% फाइबर होता है। तो बादाम खाने से आपको काफी फायदा होगा।

Advertisement

Advertisement

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

राशिफल

- Advertisement -spot_img

Latest Articles

error: Content is protected !!