New Excise Policy: पंजाब में नई सरकार का तोहफा, 40% तक सस्ती होने वाली है शराब

पंजाब में शराब प्रेमियों को नई सरकार ने कुछ ही महीने के भीतर बड़ा तोहफा दिया है। मुख्यमंत्री भगवंत मान की अगुवाई वाली आम आदमी पार्टी सरकार  ने राज्य में नई आबकारी नीति को मंजूरी दी है। नई नीति के अमल में आते ही पंजाब में शराब की कीमतें 40 फीसदी तक कम हो जाएंगी। वहीं सरकार को उम्मीद है कि नई नीति से उसे 9,647.85 करोड़ रुपये का राजस्व प्राप्त हो सकता है।

Advertisement

पंजाब को शराब से होगी इतनी कमाई

Advertisement

मुख्यमंत्री मान की अगुवाई में चंडीगढ़ स्थित पंजाब सिविल सेक्रेटारियेट में मंत्रिमंडल की एक अहम बैठक हुई। मंत्रिमंडल की बैठक में नई आबकारी नीति पर मुहर लगाई गई। बैठक के बाद मुख्यमंत्री कार्यालय के एक प्रवक्ता ने बताया कि नई नीति में सघन निगरानी और आधुनिक तकनीकों का इस्तेमाल कर पड़ोसी राज्यों से शराब की तस्करी पर लगाम लगाने के ऊपर फोकस किया गया है। नई नीति में 2022-23 के दौरान 9,647.85 करोड़ रुपये का राजस्व जुटाने का लक्ष्य रखा गया है।

Advertisement

अगले महीने से लागू होगी नई नीति

Advertisement

नई आबकारी नीति एक जुलाई से लागू होगी और अगले साल 31 मार्च तक अमल में रहेगी। इसका मतलब हुआ कि नई आबकारी नीति अगले नौ महीने प्रभावी रहने वाली है। इसके बाद सरकार अगले साल आबकारी नीति की समीक्षा करेगी। अमूमन हर राज्य एक अप्रैल से नई आबाकारी नीति को लागू करते हैं। इस साल पंजाब में विधानसभा चुनाव हो रहे थे, इस कारण आबकारी नीति में संशोधन में देरी हुई।

Advertisement

राज्य में होंगी शराब की इतनी दुकानें

Advertisement

नई नीति के बाद शराब बनाने वाली कंपनियों, थोक विक्रेताओं और रिटेलर्स के बीच कोई कनेक्शन नहीं रहेगा। इसमें सभी स्टेकहोल्डर्स को एक-दूसरे से अलग-थलग करने का लक्ष्य तय किया गया है। इसके साथ ही नई नीति में 177 समूहों को पारदर्शी ई-टेंडरिंग प्रक्रिया के जरिए शराब ट्रेड के टेंडर अलॉट करने का भी लक्ष्य है। अब पंजाब में शराब की दुकानों की संख्या 6,378 होगी।

Advertisement

अब शराब पर इतनी लगेगी ड्यूटी

Advertisement

पंजाब में बनने वाली शराब को छोड़कर बाकी सभी कैटेगरी की शराब पर अब थोक कीमतों के 01 फीसदी के बराबर एक्साइज ड्यूटी लगेगी। इसी तरह भारत में बनी शराब पर भी थो कीमत के एक फीसदी के बराबर टैक्स लगेगा। राज्य में अब शराब की कीमतें पड़ोसी राज्यों के समतुल्य होंगी। सरकार ने राज्य में निवेश और रोजगार बढ़ाने के लिए नई डिस्टिलरी और ब्रुअरी का लाइसेंस देने का भी मन बनाया है। राज्य में माल्ट स्पिरिट बनाने के लाइसेंस को भी अमल में लाया जा रहा है।

Advertisement
Advertisement

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

राशिफल

- Advertisement -spot_img

Latest Articles

error: Content is protected !!